Friday, June 3, 2011

Mahagunpuram : NH24 Widening update - Lok Nirman Vibhag still to go with at least 6 -Lane widening of NH24

Friends,
Below is news in Navbharat times. Just a hope from Lok Nirman Vibhag
of UP Govt.
Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/delhiarticleshow/8685319.cms
==========================
यूपी गेट से डासना तक एनएच -24 को चौड़ा करने का प्रोजेक्ट भले की अटक गया हो , मगर प्रदेश का लोक निर्माण विभाग हार मानने को तैयार नहीं है। प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के प्रमुख ने इस हाइवे को दो लेन अतिरिक्त चौड़ा करने के लिए इस प्रोजेक्ट पर खर्च होने वाली कुल 150 करोड़ रुपये की संभावित धनराशि की 25-25 प्रतिशत धनराशि की डिमांड जीडीए , आवास विकास परिषद और नोएडा से की है। बाकी 25 प्रतिशत धन लोक निर्माण विभाग वहन करेगा। इन सभी विभागों से इस प्रोजेक्ट के लिए धन देने के लिए लोक निर्माण विभाग ने लिखित में सहमती मांगी है।




एनएच 24 को यूपी गेट से डासना तक 20 किलोमीटर चार से छह लेन चौड़ा करने के लिए पीडब्ल्यूडी ने करीब एक साल पहले टेंडर मांगे थे। इस प्रोजेक्ट का एस्टिमेट 128.04 करोड़ रुपये तय किया गया था। इसे चौड़ा करने का इरादा अब केन्द्र सरकार ने छोड़ दिया है। हालांकि पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता रविदत्त का कहना है कि इस बारे में उनके पास कोई भी लिखित या मौखिक सूचना नहीं है।



प्रदेश के लोक निर्माण विभाग ने इस हाइवे को दो लेन और अतिरिक्त चौड़ा करने का एक नया प्लान भी तैयार कर जीडीए को भेज दिया है। लोक निर्माण विभाग के अध्यक्ष त्रिभुवन राम ने जीडीए , आवास विकास परिषद , और नोएडा से इस प्रोजेक्ट पर संभावित खर्च 150 करोड़ रुपये में 25-25 प्रतिशत धनराशि देकर सहयोग करने के लिए सहमती मांगी है। प्रोजेक्ट पर होने वाला बाकी 25 प्रतिशत खर्च लोक निर्माण विभाग खुद वहन करेगा।



जीडीए के चीफ इंजीनियर अनिल गर्ग के मुताबिक प्रदेश के लोक निर्माण विभाग ने इस हाइवे को दो अतिरिक्त लेन चौड़ा करने के लिए जो सहमती मांगी है उस पर जीडीए गंभीरता से विचार कर रहा है। उन्होंने बताया कि यूपी सरकार इस प्रोजेक्ट पर अपना पैसा लगाने को तैयार नहीं है। ऐसे में इस प्रोजेक्ट पर आने वाला खर्च जीडीए , आवास विकास परिषद , नोएडा और लोकनिर्माण विभाग बराबर - बराबर वहन करेगा।

----------------------------
-Gyani

2 comments:

Amit Dixit said...

Great ... this project still has heart beating.

Gyani said...

Seems that as a consequest of cold war between Congress and Mayawati, central govt scrapped the project. But, the Lok Nirman Vibhag seriousness may revive it again.