Sunday, October 2, 2011

News about upcoming metro lines near Ghaziabad

Guys .. here is some news about Ghaziabad metro, after a long time:

नोएडा ग्रेटर नोएडा में प्रॉपर्टी खरीदने वालों के लिएअच्छी खबर है। आनेवाले दिनों में इन दोनों शहरों कोएनसीआर के अन्य शहरों से बेहतर तरीके से जोड़ने केलिए नोएडा - ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने एक प्लान तैयारकिया है। इस प्लान में रोड और मेट्रो , दोनों प्रकार केनेटवर्क पर फोकस किया गया है।

नोएडा - ग्रेटर नोएडा में 28 किमी के मेट्रो नेटवर्क केअलावा 6 बड़ी और प्रमुख सड़कों की प्लानिंग है। नोएडा- ग्रेटर नोएडा को मेट्रो के द्वारा नोएडा एक्सटेंशन से भीजोड़ने की प्लानिंग है। जीनआईडीए ( ग्रेटर नोएडाडिवेलपमेंट अथॉरिटी ) के सीईओ का कहना है कि दिल्लीऔर एनसीआर के बीच मेट्रो नेटवर्क का डीपीआर ( डिटेलप्रोजेक्ट रिपोर्ट ) तैयार व अप्रूव हो चुका है। अब फंडजुटाया जा रहा है।

प्लानिंग के मुताबिक 28 किमी के नोएडा - ग्रेटर नोएडा लाइन पर 19 स्टेशन होंगे। इस पर करीब 5 हजारकरोड़ की लागत आने का अनुमान है। इस लइन के लिए मिट्टी परीक्षण जल्द ही शुरू होने की संभावना है।नोएडा - ग्रेटर नोएडा को एनसीआर के अन्य शहरों जैसे गाजियाबाद , फरीदाबाद , गुड़गांव आदि से बेहतरतरीके से जोड़ने के लिए एक कनेक्टिविटी चेन का प्रस्ताव है। इसके तहत अधिकारियों ने दो मेट्रो लिंक काप्रस्ताव रखा है।

पहले लिंक के तहत सेक्टर 32 या सिटी सेंटर तक जा रही मेट्रो को सेक्टर 62 तक ले जाने का प्रस्ताव है औरआगे इसे दिल्ली के गाजीपुर से जोड़ने की सोची गई है। यह मेट्रो लाइन गाजीपुर , कल्याण पुरी , मयूर विहारफेज -1, सराय काले खां , मूलचंद , एम्स और भीकाजी कामा आदि इलाकों को कवर करेगी। मेट्रो लिंक 2 कोसेक्टर 18 से बढ़ा कर एनएच -8 तक ले जाने की तैयारी है। इसी के जरिए गुड़गांव और फरीदाबाद से नोएडा -ग्रेटर नोएडा को क्रमश : सेंट्रल सेक्रेटेरियट और बदरपुर के जोड़ने की सोची गई है।

डिवेलपमेंट के तीन फेज 
इस मेट्रो प्रोजेक्ट को गाजियाबाद में तीन फेज में अमल में लाया जा रहा है। पहले फेज में वैशाली तक मेट्रो कीशुरुआत हो चुकी है। 2.8 किमी लंबी इस लिंक लाइन से राजीव चौक ( कनॉट प्लेस ) का सीधा जुड़ाव है। इसेआगे इंदिरापुरम तक बढ़ा कर नोएडा सेक्टर 62 के रास्ते सेक्टर 32 से जोड़ा जाएगा। यह एक्सटेंशन फेज 2 काहिस्सा है। इसके लिए डीएमआरसी और गाजियाबाद डिवेलपमेंट अथॉरिटी के द्वारा सर्वे का काम किया जा चुकाहै। वैशाली - इंदिरापुरम लाइन बाद में नोएडा क्रॉसिंग -62, प्रताप विहार , शाहपुर के रास्ते महरौली से जोड़ीजाएगी। इस लाइन की लंबाई 16 किमी होगी। फेज 3 में गाजियाबाद बस स्टैंड और कश्मीर गेट के बीच जुड़ावहोगा। यह साइन 12 किमी लंबी होगी। इस पर करीब 18 सौ करोड़ रुपये के खर्च का अनुमान है।

नोएडा - ग्रेटर नएडा और गाजियाबाद के अधिकारियों ने क्नेक्टिविटी को नए सिरे से परिभाषित करने की योजनाबनाई है। इसके तहत गाजियाबाद में 17 नए फ्लाईओवरों का निर्माण किया जाएगा। तीन फ्लाईओवर तो अगलेपांच साल में ही बन जाएंगे। इसलके लिए यूपी स्टेट बिर्ज कारपोरेशन के साथ एक समझौता किया गया है।

सड़क नेटवर्क 
जहां तक सड़क नेटवर्क की बात है तो परथला से जेवर के बीच 130 मीटर चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। इसकीलंबाई 28 किमी होगी। हापुड़ से परी चौक के बीच 213 किमी लंबी और 105 मीटर चौड़ी सड़क बनेगी। नूरनगर से एलजी चौक के बीच 60 मीटर चौड़ी सड़क प्रस्तावित है। इसी तरह एक और 60 मीटर चौड़ी सड़क सैनीसे कुरी खेड़ा तक 2013 में बन तक तैयार हो जाएगी। इन सभी सड़कों को नोएडा - ग्रेटर नोएडा एक्सटेंशन ,एक्सप्रेस - वे और ईस्टर्न पेरिफेरियल से जोड़ा जाएगा। 

3 comments:

NARENDRA said...

Nwes is very good but execution is the main key. There is no time frame. It is a big project. We may only pray for early execution.

VIVEK KUMAR said...

good future prospects for mahagunpuram & nearby projects.

Ritesh said...

They are just trying to distract our mind,nh-24 widening to 16 lanes will never be possible between delhi to dasna.

I don't know how but we will be happy even atleast the widening happens to 6 lanes.