Friday, December 16, 2011

14 लेन एक्सप्रेसवे के बीच में भरेंगे फर्राटा : NH24 Widening update

प्रोजेक्ट एक नजर.

कुल लंबाई - 14 किलोमीटर

कुल लेन - 14

टोल लेन - बीच की 8 लेन (टोल लेन के दोनों तरफ 3-3 लेन की सड़क होगी)

टोल प्लाजा (2)- 1. यूपी गेट 2. डासना गेट

डेडलाइन - 2015

निर्माण एजेंसी - एनएचएआई (जरूरत पड़ने पर जीडीए, नोएडा अथॉरिटी, ग्रेनो अथॉरिटी से फंड लिया जा सकता है)


यदि बाइक या कार की स्पीड 60 किमी प्रतिघंटा हो, ट्रैफिक नॉर्मल हो तो एनएच-24 पर यूपी गेट से डासना तक जाने में करीब 20 मिनट लगते हैं। पीक आवर में जब जाम लगा हो तब घड़ी देखना बेमानी है। 14 किलोमीटर की दूरी तय करने में एक घंटा तो लग ही जाता है। जब तक रोड चौड़ी नहीं हो जाती, एनएच-24 पर ऐसी हालत बनी रहेगी। इससे मुक्ति मिलेगी 2015 में, जब निजामुद्दीन (दिल्ली) से मेरठ के बीच कुल 64 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेस-वे बन जाएगा। मेरठ एक्सप्रेस-वे का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, यूपी गेट से डासना के बीच बनने वाली टोल रोड। इसके बनते ही गाडि़यां 15 मिनट के भीतर यूपी गेट से डासना तक पहुंच जाएंगी। केंद्र सरकार ने अपने इस प्रोजेक्ट को आंशिक सहमति दे दी है।


क्या है प्रोजेक्ट :

यूपी गेट से डासना तक टोल रोड 

मेरठ एक्सप्रेस वे का महत्वपूर्ण हिस्सा )


ले आउट पर विमर्श अगले हफ्ते केंद्रीय सड़क परिवहन एवं हाइवे मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसारराष्ट्रीय राजमार्ग नंबर 24 का फाइनल शेप अगले सप्ताह होने वाली महत्वपूर्ण मीटिंग में तय होगा। इस मीटिंग मेंनोएडा जीडीए ग्रेटर नोएडा और राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारी शामिल होंगे। 


करीब छह महीने पहले एनएच 24 को चौड़ा करने को लेकर चीफ सेक्रेटरी अनूप मिश्रा ने लखनऊ में मीटिंगबुलाई थी। इस मीटिंग में एक निगरानी समिति बनाई गई थी जिसमें नोएडा अथॉरिटी के सीनियर प्रोजेक्टइंजीनियर संदीप चंद्रा जीडीए के चीफ इंजीनियर आर के सिंह और पीडब्ल्यूडी के चीफ इंजीनियर आर एसयादव को शामिल किया गया था। 


कोट ...

मेरठ एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 64 किलोमीटर रखी गई है। यूपी गेट से एनएच -24 को 14 लेन का बनायाजाएगा। इसके बीच की आठ लेन पर टोल प्लाजा बनाने की प्लानिंग की है। यह प्लान केंद्र सरकार का है। 

संदीप चंद्रा समिति सदस्य निगरानी समिति 


वर्ष तक अटका रहा प्लान 

केंद्र और यूपी गवर्नमेंट के बीच एनएच 24 को चौड़ा करने मामला पिछले पांच साल से अटका है। वर्ष 2006 सेयह प्रोजेक्ट सिर्फ कागजों में ही यह प्रोजेक्ट दौड़ रहा है। जनवरी 2011 में केंद्रीय मंत्री ने राज्यसभा में मेरठएक्सप्रेस वे और राष्ट्रीय राजमार्ग को चौड़ा करने का प्लान पेश किया था। दिसंबर 2011 में केंद्रीय सड़कपरिवहन मंत्री जितिन प्रसाद ने राज्यसभा में इस प्रोजेक्ट पर काम जल्द शुरू कराने का वादा किया गया है।

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Source: http://navbharattimes.indiatimes.com/articleshow/11124427.cms

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